Vishwa paryvaran diwas kab manaya jata hai or kyo

Vishwa paryvaran diwas kab manaya jata hai or kyo

Vishwa paryvaran diwas kab manaya jata hai or kyo | Vishwa paryvaran diwas manaya jata hai or kyo | Vishwa paryvar diwas kab manaya jata hai or kyo | Vishw paryvaran diwas kab manaya jata hai or kyo | Vishwa paryvaran diwas kab manaya jata hai | Vishw paryvaran diwas kab manaya jata hai or kyo |

हमारी धरती, जनजीवन को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण का सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है। विश्व के देश आधुनिकता की ओर बढ़ रहे हैं लेकिन इस राह में दिनों दिन दुनियाभर में ऐसी चीजों का इस्तेमाल बढ़ गया है और इस तरह से लोग जीवन जी रहे हैं, जिससे पर्यावरण खतरे में हैं। इंसान और पर्यावरण के बीच गहरा संबंध है। प्रकृति के बिना जीवन संभव नहीं। पर्यावरण दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, इस दिन का क्या महत्व और आवश्यकता है और पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत कब से हुई, ये बातें जान पर्यावरण के प्रति आप भी होंगे जागरुक।

Vishwa paryvaran diwas kab manaya jata hai or kyo

Q . विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है?

  1. 2 अक्टूबर
  2. 1 मई
  3. 5 अप्रैल
  4. 5 जून

उत्तर – 5 जून

No.-1. विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूकता और कार्यवाई को प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख साधन है।

No.-2. मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन के पहले दिन 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस की स्थापना की गई थी।

No.-3.रामदेव मिश्र ने देश में पारिस्थितिकी और पर्यावरण विज्ञान की नींव रखी। उन्हें दुनिया भर के पारिस्थितिकीविदों द्वारा ‘भारतीय पारिस्थितिकी का पिता’ कहा जाता था।

No.-4. डॉ. रेक्स एन. ओलिनारेस, फिलीपींस विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर एमेरिटस, को “पर्यावरण विज्ञान का पिता” माना जाता है।

No.-5. विश्व पर्यावरण दिवस सार्वजनिक पहुँच के लिए एक वैश्विक मंच बन गया है, जिसमें प्रतिवर्ष 143 से अधिक देशों की भागीदारी होती है।

Vishwa paryvaran diwas kab manaya jata hai 

No.-6. प्रत्येक वर्ष, इसने एक नया विषय प्रदान किया है कि प्रमुख निगमों, गैर सरकारी संगठनों, समुदायों, सरकारों और दुनिया भर की सभी हस्तियों ने पर्यावरणीय कारणों की वकालत की है।

No.-7. 1974 से यह प्रतिवर्ष 5 जून को मनाया जाता है।

No.-8. यह पर्यावरण के लिए विश्वव्यापी जागरूकता और कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख दिवस है।

No.-9.न वर्षों में, यह पर्यावरणीय सार्वजनिक पहुंच के लिए सबसे बड़ा वैश्विक मंच बन गया है और दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा मनाया जाता है।

No.-10.नेल्सन मंडेला ने 1998 में विश्व पर्यावरण दिवस पर टेबल माउंटेन को ‘पृथ्वी को उपहार’ कहा था।

No.-11. टेबल माउंटेन एक सपाट चोटी वाला पहाड़ है और केप टाउन शहर को देखने के लिए एक प्रमुख स्थल है।

No.-12. इसकी अनूठी आकृति और सपाट सतह शहर के क्षितिज के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि बनाती है।

No.-13. यह मूल रूप से शहर में कहीं भी देखा जा सकता है।

Vishwa paryvaran diwas kab manaya 

No.-14. विश्व पर्यावरण दिवस 1998 में पहली बार “पृथ्वी पर जीवन के लिए हमारे समुद्र बचाओ” विषय का उपयोग करते हुए, महासागर के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के समर्थन में हमारे समुद्री पारिस्थितिक तंत्र के लिए खतरों पर प्रकाश डाला गया।

No.-15. मास्को, रूस ने समारोह की मेजबानी की।

No.-16. संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1974 में पहले विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी की।

No.-17.पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूकता और कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

No.-18.  यह हर साल 5 जून को मनाया जाता है।

Scroll to Top