Vishwa hindi day kab manaya jata hai or kyo

Vishwa hindi day kab manaya jata hai or kyo

Vishwa hindi day kab manaya jata hai or kyo | Vishwa hindi dy kab manaya jata hai or kyo | Vishwa hindi day kab manaya jata hai | Vishwa hindi day kab manaya jata | Vishwa hindi day kab manay jata hai or kyo | Vishwa hindi day kab mnaya jata hai or kyo | Vishw hindi day kab manaya jata hai or kyo | Vishwa hindi day kb manaya jata hai or kyo |

हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (Vishwa Hindi Diwas) मनाया जाता है. हिंदी भाषा को पसंद करने वाले लोगों के लिए 10 जनवरी यानी आज का दिन बेहद महत्व रखता है. किसी भी देश की संस्कृति, सभ्यता और जीवनशैली का पता उसकी भाषा के माध्यम से ही किया जा सकता है |

Vishwa hindi day kab manaya jata hai or kyo

No.-1.  विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है?

  1. a) 15 जनवरी
  2. a) 10 जनवरी
  3. a) 18 जनवरी
  4. a) 22 जनवरी

उतर – 10  जनवरी

No.-2.  हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।

No.-3.  इसका उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी के प्रचार और प्रसार के बारे में जागरूकता बढ़ाना और हिंदी को एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में शामिल करना है।

No.-4.   यह दिन खासतौर पर उन देशों में मनाया जाता है जहां दुनिया में भारत के दूतावास हैं। सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी सम्मेलन आयोजित किए जाते हैं।

No.-5.  हिंदी की दुनिया को स्थापित करने और फैलाने के लिए विश्व हिंदी सम्मेलन शुरू किए गए और 10 जनवरी 1975 को पहला विश्व हिंदी सम्मेलन नागपुर में हुआ, इसका उद्घाटन भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था।

No.-6.   पहले विश्व हिंदी सम्मेलन में मॉरीशस के प्रधानमंत्री सीवोसागुर रामगुलाम मुख्य अतिथि थे, इस सम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। और तब से इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

Vishwa hindi day kab manaya jata

No.-7.  विश्व हिंदी दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी के प्रसार के बारे में जागरूकता बढ़ाना, हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना, हिंदी के लिए माहौल बनाना, हिंदी मित्र बनाना और हिंदी की स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

No.-8.  विश्व हिंदी दिवस पहली बार 2006 में पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह द्वारा दुनिया भर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया गया था।

अन्य महत्वपूर्ण बिंदु :-

No.-1.  विश्व हिंदी दिवस के विपरीत, राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है।

No.-2.   यह उस दिन को मान्यता देता है जब 1949 में संविधान सभा द्वारा हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाया गया था।

No.-3.   1950 के संविधान ने चौदह भारतीय भाषाओं को मान्यता दी, जिनमें से हिंदी पहली राष्ट्रीय भाषा थी।

No.-4.   1965 तक अंग्रेजी एक संक्रमणकालीन भाषा होनी थी।

No.-5.   14 सितंबर 1949 को हिंदी को भारतीय संघ की राजभाषा के रूप में अपनाया गया।

No.-6.  बाद में 1950 में, भारत के संविधान ने देवनागरी लिपि में हिंदी को भारत की राजभाषा घोषित किया।

No.-7.  26 जनवरी 1965 को हिंदी भारत की आधिकारिक भाषा बन गई।

Vishwa hindi day kb manaya jata

No.-8.   हिंदी उत्तरी और मध्य भारत के अधिकांश राज्यों में बोली जाती है, जो भारत-आर्यन उप-भाषा का एक इंडो-यूरोपीय भाषा है।

No.-9.   हिंदी राज्यों और प्रदेशों दिल्ली, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार में प्रमुख भाषा है।

No.-10.   चीनी के बाद हिंदी दुनिया में दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

No.-11.  हिंदी में 11 स्वर और 35 व्यंजन ध्वनियाँ हैं।

No.-12.  1954 में, भारत सरकार ने हिंदी का व्याकरण तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया। रिपोर्ट को द में 1958 में आधुनिक हिंदी का एक बुनियादी व्याकरण के रूप में जारी किया गया था।

 

 

Scroll to Top