Vishwa earth day kab manaya jata hai or kyo

Vishwa earth day kab manaya jata hai or kyo

Vishwa earth day kab manaya jata hai or kyo | Vishwa earth kab manaya jata hai or kyo | Vishwa earth day kab mana jata hai or kyo | Vishwa earth kab manaya jata hai or kyo | Vishwa earth day kab manaya jata hai | Vishwa earth day kab manaya jata | Vishw earth day kab manaya jata hai or kyo |

पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए आयोजित किया जाता है। इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है।

Vishwa earth day kab manaya jata hai or kyo

No.-1. विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है?

(a)  12 मई

(b)   28 अगस्त

(c)   07 अप्रैल

(d)  22 अप्रैल

उत्तर – 22 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को पर्यावरण के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसे बचाने और इसकी रक्षा करने के लिए प्रेरित करने के लिए पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

No.-1. प्रति वर्ष 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस 1970 में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के जन्म की सालगिरह का प्रतीक है।

No.-2. यह पहली बार 1970 में मनाया गया था, और अब इसे अर्थ डे नेटवर्क द्वारा विश्व स्तर पर समन्वित किया जाता है और प्रत्येक वर्ष 193 से अधिक देशों में मनाया जाता है।

Vishwa earth day kab manaya jata

1970 के वसंत में, सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने इस मुद्दे को राष्ट्रीय एजेंडा पर लागू करने के लिए पृथ्वी दिवस का शुभारंभ किया।

No.-3. बीस मिलियन अमेरिकियों ने विभिन्न अमेरिकी शहरों में प्रदर्शन किया, और यह काफी फलदायी हुआ ! दिसंबर 1970 में, कांग्रेस ने पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए एक नई संघीय एजेंसी, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण रक्षण एजेंसी के निर्माण को अधिकृत किया।

पर्यावरण सुधार का शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के लिए इस दिन लगभग 20 मिलियन अमेरिकी घर से बाहर निकले।

No.-4. ऐसे दिन को मनाने का विचार गेलॉर्ड नेल्सन द्वारा प्रतिपादित किया गया था।

No.-5. 2009 में, संयुक्त राष्ट्र ने 22 अप्रैल को ‘अंतर्राष्ट्रीय धरती माता दिवस’ के रूप में नामित किया।

 

Scroll to Top