Republic day kab manya jata hai or kyo

Republic day kab manya jata hai or kyo

Republic day kab manya jata hai or kyo | Republic dy kab manya jata hai or kyo | Republic day kab many jata hai or kyo | Republi day kab manya jata hai or kyo | Republic day kab manya jata hai kyo | Republic day kab manya jata hai |Republic day kab manya jata | Republic day kb manya jata hai or kyo |Republic day kb manya jat hai or kyo |

इस दिन पहली बार भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया गया था। 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने तक 26 जनवरी को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता था। 26 जनवरी 1930 को पूर्ण स्वराज घोषित करने की तारीख को महत्व देने के लिए 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया गया और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस घोषित किया गया।

Republic day kab manya jata hai or kyo

 

No.-1.  गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

  1. a) 28 नवंबर
  2. a) 26 जुलाई
  3. a) 15 अगस्त
  4. a) 26 जनवरी

उतर – 26 जनवरी

प्रतिवर्ष, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

No.-2.   भारतीय संविधान के आधिकारिक रूप से लागू होने का जश्न मनाने मनाने के लिए प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

No.-3.   26 जनवरी, 1950 को भारतीय संविधान प्रभावी रूप से भारत को एक स्वतंत्र गणराज्य घोषित करने के साथ लागू हुआ।

No.-4.  संविधान को 26 नवम्बर 1949 में संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था।

Republic day kab manya jata hai 

No.-5.   26 जनवरी 1950 वह दिन था जब भारतीय गणराज्य और इसका संविधान अस्तित्व में आया था। इतिहास में आज ही का दिन 1965 में था जब हिंदी को भारत की राजभाषा घोषित किया गया था।

No.-6.  प्रत्येक वर्ष, 26 जनवरी एक ऐसा दिन है जिस दिन प्रत्येक भारतीय हृदय देशभक्ति के जोश और मातृभूमि के प्रति अपार प्रेम से भर जाता है।

कई महत्वपूर्ण यादें हैं क्योंकि यह वह दिन था जब जनवरी 1930 में पहली बार लाहौर में पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा भारतीय तिरंगा फहराया गया था और एक स्वतंत्र भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की घोषणा की गई थी।

No.-7.  गणतंत्र दिवस प्रतिवर्ष पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है, और इस अवसर के महत्व को चिह्नित करने के लिए, राजपथ के किनारे राष्ट्रपति भवन के पास रायसीना हिल से इंडिया गेट के पीछे और ऐतिहासिक लाल किले तक राजधानी नई दिल्ली में एक भव्य परेड आयोजित की जाती है।

No.-8.  दिल्ली गणतंत्र दिवस परेड भारत में गणतंत्र दिवस समारोह को चिह्नित करने वाली सबसे बड़ी परेड है।

रक्षा मंत्रालय द्वारा परेड का आयोजन किया जाता है।

No.-9.   परेड में देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सैन्य कौशल की बहुरंगी छवि दिखाई देती है।

Republic day kab manya jata hai  kyo

No.-10.   इस परेड की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रपति करते हैं।

No.-11.   गणतंत्र दिवस परेड का समापन राजपथ पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट विमानों द्वारा सवारी करने की हिम्मत और एक फ्लाईपास्ट द्वारा किया जाता है।

No.-12.  पहला गणतंत्र दिवस परेड 1950 में आयोजित किया गया था।

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति सुकर्णो भारत के पहले गणतंत्र दिवस परेड में पहले मुख्य अतिथि थे।

No.-13.  यह कार्यक्रम भारत के प्रधान मंत्री द्वारा इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर माल्यार्पण करने के साथ शुरू होता है, जो देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी सैनिकों को याद करता है।

 

Scroll to Top