International vigyan diwas kab manaya jata hai or kyo

International vigyan diwas kab manaya jata hai or kyo

International vigyan diwas kab manaya jata hai or kyo | International vigya diwas kab manaya jata hai or kyo | International vigyan diwas kab manaya jata  | International vigyan diwas kab manaya jata hai kyo | International vigyan diwas kab manaya jata hai | Internationl vigyan diwas kab manaya jata hai or kyo | International vigyan diws kab manaya jata hai or kyo |

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में हर साल 28 फरवरी को भारत में मनाया जाता है।राष्ट्रीय विज्ञान दिवस रमन प्रभाव की खोज के कारण मनाया जाता है। इसी खोज के लिये उन्हे 1930 में नोबल पुरस्कार दिया गया था।

International vigyan diwas kab manaya jata hai or kyo

No.-1.  राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है?

  1. a) 22 मार्च
  2. b) 28 फरवरी
  3. c) . 1 जनवरी
  4. d) 16 सितंबर

उतर –  28 फरवरी

No.-2.   भारत में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

No.-3.   रमन प्रभाव की खोज को चिह्नित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 28 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

No.-4.  भारतीय वैज्ञानिक सर सी. वेंकट रमन ने 1928 में आज ही के दिन फोटॉन के बिखरने की घटना की खोज की थी, जिसे बाद में ‘रमन प्रभाव’ के नाम से जाना गया।

No.-5.   1930 में, उन्हें इस असाधारण खोज के लिए नोबेल पुरस्कार मिला।

No.-6.   1986 में नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (NCSTC) ने भारत सरकार से 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में नामित करने का अनुरोध किया।

International vigyan diwas kab manaya jata hai 

No.-7.   1986 में, नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (NCSTC) ने भारत सरकार से 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में नामित करने के लिए कहा, जिसे तत्कालीन सरकार ने बनाया था। भारत सरकार ने 1986 में इस दिन को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में स्वीकार किया और घोषित किया।

No.-8.   पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 1987 को मनाया गया था।

No.-9.  राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवलोकन का मूल उद्देश्य लोगों के बीच विज्ञान के महत्व और इसके अनुप्रयोग का संदेश फैलाना है।

No.-10.   राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर साल भारत में मुख्य में: विज्ञान उत्सवों में से एक के रूप में निम्नलिखित उद्देश्य से मनाया जाता है|

International vigyan diwas kab manaya 

No.-11.   लोगों के दैनिक जीवन में वैज्ञानिक अनुप्रयोगों के महत्व के बारे में संदेश को व्यापक रूप से फैलाने के लिए,

No.-12.   मानव कल्याण के लिए विज्ञान के क्षेत्र में सभी गतिविधियों, प्रयासों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए,

No.-13.   सभी मुद्दों पर चर्चा करने और विज्ञान के विकास के लिए नई तकनीकों को लागू करने के लिए,

No.-14.   देश में वैज्ञानिक सोच रखने वाले नागरिकों को अवसर देने के लिए,

 

 

Scroll to Top