International pravasi diwas kab manaya jata hai or kyo

International pravasi diwas kab manaya jata hai or kyo

International pravasi diwas kab manaya jata hai or kyo | International pravas diwas kab manaya jata hai kyo | International pravasi diwas kab manaya jata hai | International pravasi diwas kab manay jata hai or kyo | Internationa pravasi diwas kab manaya jata hai or kyo | International pravasi diwa kab manaya jata hai or kyo |

अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस प्रत्येक वर्ष 18 दिसंबर को, संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र से संबंधित एजेंसी अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) के माध्यम से, लगभग 272 मिलियन प्रवासियों द्वारा किए गए योगदान को उजागर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस का उपयोग करता है |

International pravasi diwas kab manaya jata hai or kyo

No.-1.  प्रवासी भारतीय दिवस कब मनाया जाता है?

  1. a) 11 मार्च
  2. b) 20 फरवरी
  3. c) 9 जनवरी
  4. d) 21 मई

उतर – 9 जनवरी

No.-2.  प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए प्रतिवर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है।

No.-3.   राष्ट्र के विकास में प्रवासी प्रवासी के योगदान को उजागर करने के लिए हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

No.-4.   9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में मनाया जाता था क्योंकि इसी दिन 1915 में महात्मा गांधी, महान प्रवासी, दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे, और भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया, और भारतीयों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया।

International pravasi diwas kab manaya jata hai

No.-5.  2003 से प्रतिवर्ष प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं।

No.-6.  प्रवासी भारतीय दिवस पहली बार 2003 में मनाया गया था।

No.-7.   पीबीडी सम्मेलन 2015 से हर दो साल में एक बार आयोजित किए जाते हैं।

No.-8.   16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन 9 जनवरी 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

No.-9.  इस दिन, पीबीडी कन्वेंशन, प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार और भारत को जाने क्विज जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

International pravasi diwas kab manaya jata

No.-10.   प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2006 के दौरान हैदराबाद में प्रवासी भारतीय नागरिकता योजना शुरू की गई थी।

No.-11.  विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका और अन्य विकसित देशों में डायस्पोरा से “दोहरी नागरिकता” की लगातार मांगों के जवाब में और प्रवासी भारतीयों की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए सरकार की गहरी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, भारत की प्रवासी नागरिकता (ओसीआई) योजना शुरू की गई थी।

No.-12.  अगस्त 2005 में नागरिकता अधिनियम, 1955 में संशोधन करके और 2006 में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2006 के दौरान शुरू किया गया था।

Scroll to Top