Inernational matdata diwas kab manaya jata hai or kyo

Inernational matdata diwas kab manaya jata hai or kyo

Inernational matdata diwas kab manaya jata hai or kyo | Inernational matdat diwas kab manaya jata hai or kyo | Inernational matdata diwas manaya jata hai or kyo | Inernational matdata diwas kab manaya jata hai | Inernational matdata diwas kab manaya jata or kyo | Inernational matdata diwas kab manaya | Inernational matdata diwas kab mnaya jata hai or kyo | Inernational matdata diwas kab naya jata hai or kyo |

राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष २५ जनवरी को मनाया जाता है। विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था। इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी।

Inernational matdata diwas kab manaya jata hai or kyo

No.-1.   राष्ट्रीय मतदाता दिवस कब मनाया जाता है?

  1. a) 21 अप्रैल
  2. b) 3 अगस्त
  3. c) 25 जनवरी
  4. d) 26 दिसंबर

उतर – 25 जनवरी

No.-2.    25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

No.-3.    अधिक युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, भारत सरकार ने हर साल 25 जनवरी को “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

No.-4.    भारतीय निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए 2011 से प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है, जिसे इस दिन वर्ष 1950 में स्थापित किया गया था।।

No.-5.    राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चुनाव आयोग का कार्यालय 25 जनवरी 1950 को गठित किया गया था।

No.-6.   देश के मतदाताओं को समर्पित, इस दिवस का उपयोग मतदाताओं के बीच चुनावी प्रक्रिया में सूचित भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है।

Inernational matdata diwas kab manaya jata 

No.-7.    वर्ष 2001 भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के लिए स्वर्ण जयंती समारोह का वर्ष था।

No.-8.   निर्वाचन आयोग की स्थापना 1950 में की गई थी

No.-9.    भारत को 1947 में स्वतंत्रता मिलने के बाद 25 अक्टूबर, 1951 से 21 फरवरी, 1952 तक निर्वाचन आयोग द्वारा पहला आम चुनाव आयोजित किया गया था, क्योंकि भारत को 1947 में स्वतंत्रता मिली थी।

Inernational matdata diwas kb manaya jata hai or kyo

भारत निर्वाचन आयोग:-

No.-1.    भारत का निर्वाचन आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए भारतीय संविधान द्वारा गठित एक स्थायी और स्वायत्त निकाय है।

No.-2.    भारतीय संविधान के अनुसार, भारत का चुनाव आयोग (ECI) एक स्वशासी संवैधानिक निकाय है जो भारत में चुनाव प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।

No.-3.   भारत के संविधान (अनुच्छेद 324) में भारत निर्वाचन आयोग में प्रत्येक राज्य की संसद और विधायिका और भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के कार्यालयों के चुनाव कराने के लिए पूरी प्रक्रिया का अधीक्षण, निर्देश और नियंत्रण निहित है।

No.-4.   भारत का चुनाव आयोग राजनीतिक दलों को प्रतीक आवंटित करने के लिए जिम्मेदार है।

No.-5.   चुनाव आयोग राष्ट्रीय दलों, राज्य दलों और क्षेत्रीय दलों को मान्यता देता है।

No.-6.    प्रारंभ में, मंडल में केवल एक मुख्य चुनाव आयुक्त था। वर्तमान में दो चुनाव आयुक्त और एक मुख्य चुनाव आयुक्त हैं।

No.-7.   भारत के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन हैं।

Scroll to Top