High Court important question answer  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

High Court important question answer  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

High Court important question answer  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न । High Court question answer  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न । High Court important answer  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न । High Court important question  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न । High Court important question answer ।

नमस्कार दोस्तों, Exams Tips Hindi वेबसाइट में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में भारत के सभी राज्यों के उच्च न्यायालय (High Court) से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए है। यह आर्टिकल उन उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो आईएएस, पीसीएस, एसएससी, रेलवे, लेखपाल, BDO, हाई कोर्ट, विद्युत विभाग जेई इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है। इस आर्टिकल में उच्च न्यायालय संबंधित प्रश्न उत्तर |

High Court important question answer  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

NO.-1. संसद और राज्य विधानमंडलों के चुनाव के संबंध में चुनाव याचिका किस के समक्ष दायर की जा सकती है।

(A) निर्वाचन आयोग

(B) सर्वोच्च न्यायालय

(C) उच्च न्यायालय

(D) राष्ट्रपति

उत्तर – राष्ट्रपति

No.2. लद्दाख किस उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र में है?

(A) हिमाचल प्रदेश

(B) जम्मू और कश्मीर

(C) दिल्ली

(D) उत्तराखंड

उत्तर – जम्मू और कश्मीर

NO.-3. निम्नलिखित में से किस उच्च न्यायालय में बेंच की संख्या सबसे अधिक है?

(A) दिल्ली उच्च न्यायालय

(B) मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय

(C) गुवाहाटी उच्च न्यायालय

(D) कोलकाता उच्च न्यायालय

उत्तर – गुवाहाटी उच्च न्यायालय

NO.4. न्यायिक प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान उत्तर प्रदेश राज्य के किस शहर में स्थित है?

(A) कानपुर

(B) इलाहाबाद

(C) लखनऊ

(D) मेरठ

उत्तर – लखनऊ

NO.-5. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की न्यायिक राजधानी  है।

(A) पोर्ट ब्लेयर

(B) कोलकाता

(C) गुवाहाटी

D.चेन्नई

उतर – कोलकाता

NO.-6. गुवाहाटी उच्च न्यायालय का किस राज्य पर कोई क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र नहीं है?

(A) असम

(B) मेघालय

(C) अरुणाचल प्रदेश

(D) मिजोरम

उत्तर – मेघालय

NO.-7. बम्बई उच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार के अंतर्गत कौन से राज्य / संघ शासित क्षेत्र आते हैं ?

  1. महाराष्ट्र
  2. गोवा
  3. दादरा नागर हवेली

No.-48 दमन व दीव

(A) केवल 1

(B) 1 एवं 2

(C) 1, 3 और 4

D.1,2,3 और 4

उतर – 1,2,3 और 4

High Court important question answer 

NO.-9. वर्तमान में उच्च न्यायालयों की संख्या कितनी है?

उत्तर – भारत में कुल 25 उच्च न्यायालय हैं। उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की आयु सीमा साठ वर्ष तक है। उच्च न्यायालय का राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों (एक से अधिक) पर अधिकार क्षेत्र है।

NO.-10. उच्च न्यायालय के न्यायाधीश का कार्यकाल कितना होता है

उतर – उत्तर–62 वर्ष

NO.-11. उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के आचरण पर बहस कहाँ की जा सकती है?

उतर – उच्च न्यायालय के राज्य के राज्यपाल के समक्ष। इस प्रश्न का उत्तर भारतीय संविधान के अनुच्छेद 219 से मिलता है।

NO.-12. भारत का 25वां उच्च न्यायालय कौन सा है?

उतर – आंध्र प्रदेश के अमरावती में स्थित आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट देश का सबसे नया तथा 25वां उच्च न्यायालय है। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा भारत के मुख्य न्यायाधीश और संबंधित राज्य के राज्यपाल से परामर्श के बाद की जाती है।

NO.-13. राजस्थान में हाईकोर्ट कितने हैं?

उतर – राजस्थान राज्य का उद्घाटन 30 मार्च, 1949 को हुआ और तत्समय जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर और अलवर में कार्यरत पाँच रियासतकालीन उच्च न्यायालयों को राजस्थान उच्च न्यायालय अध्यादेश, 1949 द्वारा समाप्त कर दिया गया और राजस्थान में उच्च न्यायालय, जोधपुर का उद्घाटन किया गया।

NO.-14.देश के 25 उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की कुल संख्या कितनी है?

उत्तर – उच्च न्यायालयों में कुल 1,079 न्यायाधीश होने चाहिए. क़ानून मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक एक सितंबर को हाईकोर्ट में जजों के 414 पद खाली थे, जो इस साल की अब तक की सर्वाधिक रिक्तियां हैं. नई दिल्ली: देश के 25 उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के 414 पद रिक्त हैं।

NO.-15. राजस्थान हाईकोर्ट में वर्तमान में कितनी महिला न्यायाधीश है?

उत्तर – राजस्थान हाईकोर्ट में 23 जजों में एक ही महिला जज जस्टिस सबीना ही हैं। राजस्थान में प्रदेश की कोई भी महिला वकील जज नहीं बन पाई है। हालांकि हाईकोर्ट को जल्द ही दो महिला जज मिल सकती हैं। न्यायिक अधिकारी कोटे से संगीता शर्मा व शुभा मेहता को जज बनाने की सिफारिश कॉलेजियम में लंबित है।

High Court important answer  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

NO.-16. वर्तमान में उच्च न्यायालयों की संख्या कितनी है?

उत्तर – भारत में कुल 25 उच्च न्यायालय हैं। उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की आयु सीमा साठ वर्ष तक है। उच्च न्यायालय का राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों (एक से अधिक) पर अधिकार क्षेत्र है।

NO.-17. अनुच्छेद 217 में क्या है?

उत्तर – संविधान के अनुच्छेद 217 के अनुसार; उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI), राज्य के राज्यपाल के परामर्श से की जाएगी। मुख्य न्यायाधीश के अलावा किसी अन्य न्यायाधीश की नियुक्ति के मामले में उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से परामर्श किया जाता हैं।

NO.-18. उच्च न्यायालयों के निर्णय के विरुद्ध कहाँ अपील की जा सकती है?

संविधान के अनुच्छेद 132 से 136 तक के उपबंधों के अनुसार किसी उच्च न्यायालय या अंतिम क्षेत्राधिकारवाले किसी न्यायाधिकरण के निर्णय के विरुद्ध, उच्चतम न्यायालय में अपील हो सकती है।

NO.-19. कौन सी महिला राजस्थान उच्च न्यायालय से संबंधित रही है?

उतर – रेखा बोराणा जोधपुर और राजस्थान की पहली महिला अधिवक्ता हैं, जिनकी राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति हुई है। इससे पहले न्यायिक अधिकारी कोटे से महिला न्यायाधीश बनी हैं, लेकिन अधिवक्ता कोटे से पहली महिला न्यायाधीश रेखा बोराणा हैं।

NO.-20 उच्च न्यायालय के न्यायाधीश का वेतन किस निधि से दिया जाता है?

उतर – उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों और उनके कर्मचारियों के वेतन, भत्ते और पेंशन के साथ-साथ उच्च न्यायालय के प्रशासनिक व्यय राज्य के समेकित निधि पर भारित होते हैं।समेकित निधि से किसी भी राशि को निकालने के लिए संसद के प्राधिकार की आवश्यकता होती है। भारत का समेकित कोष संविधान के तहत गठित है। सरकार द्वारा केंद्रीय कर, आयकर, उत्पाद शुल्क, और कुछ गैर-कर राजस्व सहित प्राप्त करों को समेकित निधि में जमा किया जाता है। इस कोष से सरकार के सभी व्यय होते हैं।

High Court important answer  उच्च न्यायालय से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय, आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव भारत के राष्ट्रपति की ओर से समेकित निधि रखते हैं। इस कोष का प्रावधान भारत के संविधान के अनुच्छेद 266 (1) में दिया गया है। प्रत्येक राज्य के समान प्रावधानों के साथ राज्य का अपना समेकित कोष हो सकता है।

NO.-21. उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का वेतन 2022

उतर – उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का वेतन 2.50 लाख रुपये प्रति माह है, जो सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के समान है। इसके अलावा, उन्हें आतिथ्य भत्ते के रूप में प्रति माह 34,000 रुपये मिलते हैं।

NO.-22. उच्च न्यायालय के न्यायाधीश का कार्यकाल

उतर – उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों का कार्यकाल 62 वर्ष है।

NO.-23. उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की योग्यता

उतर – उच्च न्यायालय में न्यायाधीश बनने के लिए लॉ की बैचलर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही भारत का नागरिक होना चाहिए. आपके पास 10 साल का न्यायिक कार्य अनुभव या 10 साल का कानूनी अनुभव हो. और इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु 62 वर्ष के भीतर होनी चाहिए।

NO.-24. उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की नियुक्ति कौन करता है

उत्तर – राष्ट्रपति अपने अधिकार पत्र के अनुसार सर्वोच्च न्यायालय के प्रत्येक न्यायाधीश को नियुक्त और परामर्श के बाद मुहर लगाता है। राष्ट्रपति, भारत के मुख्य न्यायाधीश और उच्चतम न्यायालय के अन्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए अधिकृत हैं। मुख्य न्यायाधीश और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों को राष्ट्रपति द्वारा संविधान के अनुच्छेद 217 के खंड (1) के तहत नियुक्त किया जाना है।

NO.-25. उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की शपथ

उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त प्रत्येक व्यक्ति, अपने कार्यालय में प्रवेश करने से पहले, राज्य के राज्यपाल, या उसके द्वारा इस संबंध में नियुक्त किसी व्यक्ति के समक्ष तीसरी अनुसूची में इस उद्देश्य के अनुसार निर्धारित फॉर्म के अनुसार शपथ या प्रतिज्ञान करेगा और सदस्यता लेगा।

High Court important question answer  

NO.-26. उच्च न्यायालय का गठन कब हुआ

उतर – सबसे पुराना हाई कोर्ट वर्ष 1862 में कलकत्ता में स्थापित हुआ था। हाई कोर्ट के तहत सिविल और आपराधिक निचली अदालतें और ट्रिब्यूनल कार्य करते हैं। हम आपको बता दें कि सभी हाई कोर्ट भारत की सुप्रीम कोर्ट के तहत आते हैं. संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय का प्रावधान है।

NO.-27.  भारत का सबसे पुराना हाई कोर्ट कौन सा है?

इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का उच्च न्यायालय है। भारत में स्थापित सबसे पुराने उच्च न्यायालयों में से एक है। भारत के सर्वोच्च न्यायाधीश एवं सम्बंधित राज्य के राज्यपाल की सलाह के साथ राष्ट्रपति।

Scroll to Top